सर्दियों में जरूर खाएं सिंघाड़ा, कई बीमारियों से बचेंगे

सर्दियों में जरूर खाएं सिंघाड़ा, कई बीमारियों से बचेंगे

सेहतराग टीम

बरसात का मौसम अब धीर-धीरे जा रहा है और सर्दियों का मौसम अब आने लगा है। सर्दियों के आने से जहां लोगों को ठंड लगनी शुरू हो जाती है वहीं बाजारों में भी कई तरह के खाद्य पदार्थ मिलने शरू हो जाते हैं। उन्हीं में एक है सिंघाड़ा जो सर्दी के मौसम में खूब बिकता है। ये सेहत के लिए काफी उपयोगी भी होते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, प्रोटीन, निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपने बाजार में सिंघाड़ा बिकता हुआ देख लिया है तो तुरंत उसे घर पर ले आएं और खाएं। जानें सिंघाड़ा खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

पढ़ें- ये 10 सुपरफूड्स खाइए, नहीं पड़ेगी मल्टीविटामिन्स की जरूरत

नींद ना आने पर करता है फायदा

कई लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती हैं। कोरोना काल में रूटीन बिगड़ जाने से ये समस्या और भी बढ़ गई है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो सिंघाड़ा खाना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद ना आने का प्रमुख कारण वात दोष का बढ़ना है। ये ज्यादा स्ट्रेस की वजह से होता है। ऐसे में सिंघाड़ा वात को शांत कर तनाव को कम करता है। जिसकी वजह से नींद ना आने की समस्या खत्म हो जाती है।

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए सिंघाड़ा फायदेमंद होता है। ये डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है। 

बवासीर में असरदार

सिंघाड़ा बवासीर में भी असरदार होता है। बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना सिंघाड़ा खाना चाहिए। नियमित रूप से इसका सेवन बवासीर जैसी बीमारी से भी निजात दिला सकता है। 

स्किन के लिए लाभदायक

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि सिंघाड़ा खाने से स्किन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। त्वचा का काला पड़ना, झाइयां और कील मुहांसे पित्त के अधिक होने की वजह से होता है। ऐसे में सिंघाड़े में पित्त शामक गुम पाए जाते हैं। ये त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं। 

हड्डियों को करता है मजबूत

सिंघाड़ा में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। कैल्शियम की कमी की वजह से ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिसकी वजह से किसी की भी किसी भी उम्र में हड्डी टूटने का डर लगा रहा है। ऐसे में इस मौसम में सिंघाड़ा जरूर खाएं। ये मौसमी फल है जिसे खाने से हड्डियां मजबूत होंगी।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए कौन से चावल बढ़िया होते हैं? लाल, काले या सफेद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।